CTET ,STET, TET प्रैक्टिस सेट ( बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र ) 【प्रशन संख्या 1-30】प्रश्नों के उत्तर अंत में दिया गया है

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👉 दिए गए प्रश्नों को ध्यान से पढ़ कर सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनना
👉इसके प्रशन के उत्तर आखिरी में दिया हुआ है
       Lesson part 1         vvi.......
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (1से 30) प्रशन दिया हुआ है
1. जेण्डर
(1) एक आर्थिक अवधारणा है
(2) एक जैविक निर्धारक है
(3) एक मनोवैज्ञानिक सत्ता है
(4) एक सामाजिक संरचना है
2. निम्नलिखित में से कौन-सा विकास के व्यापक आयामों की सही पहचान करता है?
(1) सामाजिक, शारीरिक, व्यक्तित्व, स्व
(2) शारीरिक, संज्ञानात्मक, सामाजिक और संवेगात्मक
(3) संवेगात्मक, बौद्धिक, आध्यात्मिक एवं स्व
(4) शारीरिक, व्यक्तित्व, आध्यात्मिक एवं संवेगात्मक
3. बुद्धि के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा सही है?
(1) बुद्धि बहु-आयामी है, जिसमें बुद्धि परीक्षणों के द्वारा पूर्ण रूप से परिमेय न की जाने वाली कई योग्यताएं शामिल है
(2) बुद्धि अभिसारी रूप से सोचने की योग्यता है
(3) बुद्धि अनुभव के परिणाम के रूप में व्यवहार में एक अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन है
(4) बुद्धि एक आनुवंशिक विशेषक है, जिसमें मानसिक गतिविधियों, जैसे-स्मरण एवं तर्क शामिल होते है
4. निम्नलिखित में कौन प्राथमिक समाजीकरण माध्यम है?
(1) मीडिया
(2) परिवार
(3) विद्यालय
5. जीन पियाजे के सिद्धान्त का प्रमुख प्रस्ताव है कि
(1) बच्चों की सोच गुणात्मक रूप में वयस्को से भिन्न होती है
(2) बच्चों की सोच बयस्को से निम्न होती है
(9) बच्चों की सोच वयस्को से बेहतर होती है
(4) बच्चों को सोच मात्रात्मक रूप में वयस्कों से मिन होती है
6. निम्नलिखित में से कौन-सौ पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था बच्चे की विशेषता
को बताती है?
(1) विचारों को अनुक्रमणीयता
(2) वर्तुल प्रतिक्रिया
(3) लक्ष्य-निदाशत व्यवहार
(4) विलम्बित अनुकरण
7. बच्चों और उनके अधिगम के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों में से
कौन-सा सही है?
(1) बच्चों को अधिगम हेतु प्रेरित करने के लिए उन्हें पुरस्कृत एवं दण्डित करना
होता है
(2) सभी बच्चे सीखने के लिए स्वाभाविक रूप से प्रेरित होते है तथा सीखने में
सक्षम हे
(3) बच्चों को सीखने के लिए अभिप्रेरणा तथा सीखने के लिए उनको सक्षमता
केवल आनुवंशिकता के द्वारा पूर्व निर्धारित है
(4) बच्चो की सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि, उनकी प्रेरणा एवं अधिगम सक्षमता
को निर्धारित व सीमित करती है
8. प्रगतिशील शिक्षा में बच्चों को किस प्रकार से देखा जाता है?
(1) खाली स्लेटो के रूप में (2) छोटे वयस्कों के रूप में
(3) निष्क्रिय अनुकारकों के रूप में (4) सक्रिय अन्वेषकों के रूप में
9. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार, अधिगम
(1) एक अनुबन्धित गतिविधि है (2) एक सामाजिक गतिविधि है
(3) एक व्यक्तिगत गतिविधि है (4) एक निष्क्रिय गतिविधि है
10. जीन पियाजे के अनुसार, बच्चे
(1) को पुरस्कार एवं दण्ड के सिद्धान्तों का प्रयोग करते हुए विशिष्ट तरीके से
व्यवहार करना एवं सीखना सिखाया जा सकता है
(2) ज्ञान को सक्रिय रूप से संरचित करते हैं, जैसे-जैसे वे दुनिया में व्यवहार
कोशल का प्रयोग करते है तथा अन्वेषण करते हैं
(३) प्रेक्षणात्मक अधिगम की प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए दूसरों का
अवलोकन करके सीखते है
(4) को उद्दीपन-अनुक्रिया सम्बन्धों के सावधानीपूर्ण नियन्त्रण के द्वारा
एक विशेष तरीके से व्यवहार करने के लिए अनुबन्धित किया जा
सकता है।
तक है।
11. चालक विकास की दर में व्यक्तिगत विविधताएं होती हैं, फिर भी चालकविकास का क्रम ..........से........तक है
(1) परिष्कृत (सूक्ष्म) चालक विकास: अपरिष्कृष्त (स्थूल) चालक विकास
(2) शीर्षगामी, अधोगामी
(9) अधोगामी, शीर्षगामी
(4) अपरिष्कृत (स्थूल) चालक विकास, परिष्कृत (सूक्ष्म) चालक विकास
12. वह अवधि, जो वयस्कता के संक्रमण की पहल करती है, उसे क्या
कहते हैं
(1) बाल्यावस्था की समाप्ति (2) किशोरावस्था
(3) मध्य बाल्यावस्था
(4) पूर्व-क्रियात्मक अवधि
13. एक प्रारम्भिक कक्षा-कक्ष में एक बालक/बालिका अपने साथ जो अनुभव
लाते/लाती हैं
(1) उन्हें शामिल कर उनका संचय करना चाहिए
(2) उन्हें अस्वीकार करना चाहिए
(3) उसकी उपेक्षा करनी चाहिए
(4) उन पर ध्यान नहीं देना चाहिए
14. एक बच्चा तर्क प्रस्तुत करता है कि हिंज को दवाई की चोरी नहीं करनीचाहिए (वह दवाई जो उसकी पत्नीकी जान बचाने के लिए जरूरी है),क्योंकि यदि वहऐसा करता है, तो उसे पकड़ा जाएगा और जेल भेज दिया जाएगा। कोलबर्ग के अनुसार, वह बच्चा नैतिक समझ की किसअवस्था के अन्तर्गत आता है?
(1) सार्वभौम नैतिक सिद्धान्त अभिविन्यास
(2) यन्त्रीय उद्देश्य अभिविन्यास
(3) सामाजिक-क्रम नियन्त्रक अभिविन्यास
(4) दण्ड एवं आज्ञापालन अभिविन्यास
15. जो बच्चे स्वयं से मौखिक संवाद करते हैं, उन्हें लेव वाइगोत्स्को क्या कहते है?
(1) समस्यात्मक वाता
(2) अहकेन्द्रित वार्ता
(3) व्यक्तिगत वार्ता
(4) प्रान्त वार्ता
16. खिलौने, पहनाने की वस्तुएँ, घरेलू सामनियाँ,व्यवसायों एवं रंगों कोविशिष्ट लिंग के साथ सम्बन्धित करना क्या प्रदर्शित करता है?
(1) जेण्डर प्रासंगिकता
(2) विकसित जेण्डर पहचान
(3) जेण्डर रूढ़िवादिता
(4) जेण्डर सिद्धान्त
17. एक शिक्षक को चाहिए कि
(1) यह सम्प्रेषित करे कि वह कक्षा-कक्ष में सभी संस्कृतियों का सम्मान करता
(2) वह विद्यार्थियों के बीच तुलना को अधिकतम करे
(3) वह विशेष संस्कृतियो/समुदाय के बच्चों को बढ़ावा दे कर
(4) वह विद्यार्थियों के बीच सांस्कृतिक विभिन्नताओं तथा विविधता की अनदेखी करें
18. निम्नलिखित संरचनाओं में से शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 किसकी वकालत करता है?
(2) एकीकृत शिक्षा
(1) मुख्यधारा शिक्षा
(3) समावेशी शिक्षण
(4) पृथक्करण
19..............यह विचारधारा है कि सभी बच्चों को एक नियमित विद्यालय
व्यवस्था में समान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार हो
(1) बहुल-सांस्कृतिक शिक्षा 
(2) समावेशी शिक्षा
(3) मुख्यधारा शिक्षा
(4) विशेष शिक्षा
20. निम्नलिखित में से कौन-सी अधिगम की मुख्य प्रक्रिया नहीं है, जिसके द्वारा सार्थक अधिगम घटित होता है?
(1) अन्वेषण एवं पारस्परिक क्रिया 
(2) कण्ठस्थीकरण एवं स्मरण
(3) पुनरावृत्ति एवं अभ्यास
(4) निर्देश एवं संचालन
21. निम्नलिखित में से कौन-सा स्तम्भ 'क' के बच्चों को स्तम्भ 'ख' में उनकी प्राथमिक विशेषताओं के सही मिलान को प्रस्तुत करता है?
स्तम्भ (क)
स्तम्भ (ख)
A. प्रतिभाशाली
1 धारा प्रवाह पढ़ने में कमी है।
B. अधिगम अशक्तता 
2 मूल समाधानों के बारे में सोच
सकता है।
C. सृजनात्मकता
3. आसानी से विचलित होने की
आदत है।
D. अवधान कमी अतिसक्रियता 
4. शीघ्रता से एवं स्वतन्त्र रूप से सीखने की योग्यता
कूट
       A   B  C  D             A  B  C  D
(1)   1  2   3   4     (2)   4  3  2   1
(3)   4   1  2   3     (4)   4   3  1   2
22. बच्चे प्रभावी रूप से सीखते हैं जब
(1) वे विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं.
(2) शिक्षक कक्षा में होने वाली सभी घटनाओं व बच्चों को पूर्ण रूप से
नियन्त्रित करता है
(3) वे पाठ्य-पुस्तक में दिए गए तथ्यों को याद करते हैं
(4) वे श्यामपट्ट पर अध्यापक के द्वारा लिखे गए उत्तरों की नकल करते हैं,
23. बच्चों को कक्षा में प्रश्न
(1) पूछने से रोकना चाहिए
(2) पूछने के लिए प्रेरित करना चाहिए
(3) पूछने के लिए हतोत्साहित करना चाहिए
(4) पूछने की अनुमति नहीं देनी चाहिए
24. संरचनात्मक दृष्टिकोण के अनुसार, अधिगम..............है।
(1) अनुभव के परिणाम के रूप में व्यवहार में एक परिवर्तन होने की प्रक्रिया
(2) एक सक्रिय एवं सामाजिक प्रक्रिया
(3) एक निष्क्रिय एवं व्यक्तिपरक प्रक्रिया
(4) जानकारी के अर्जन की प्रक्रिया
25. जब शिक्षक को विद्यार्थियों एवं उनकी योग्यताओं के बारे में सकारात्मक विश्वास होता है, तब विद्यार्थी
(1) किसी भी रूप में प्रभावित नहीं होते हैं
(2) सीखने के लिए उत्सुक एवं प्रेरित रहते हैं
(3) निश्चिन्त हो जाते हैं तथा सीखने के लिए किसी भी तरह का प्रयास करना बन्द कर देते है
(4) का उत्साह भंग हो जाता है तथा वे दबाव में आ जाते हैं
26. बच्चों की गलतियाँ
(1) शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में महत्त्वहीन हैं
(2) प्रदर्शित करती हैं कि बच्चे कितने लापरवाह हैं
(3) बार-बार अभ्यास करने के लिए कह कर तुरन्त सुधार देनी चाहिए
(4) अधिगम प्रक्रिया का एक भाग हैं तथा उनके विचारों को एक अन्तर्दृष्टि देती हैं
27. मूल्यांकन को..................
(1) वस्तुनिष्ठ प्रकार के लिखित कार्यों पर आधारित होना चाहिए
(2) एक अलग गतिविधि के रूप में लेना चाहिए
(3) शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया का एक भाग होना चाहिए
(4) केवल नम्बरों के सन्दर्भ में करना चाहिए

28. नीचे लिखी हुई स्थिति किस सिद्धान्त को दर्शाती है?
"जो विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, वे महसूस करते हैं कि वे पर्याप्त रूप से अच्छे नहीं हैं और हतोत्साहित महसूस करते हैं तब उनमें बिना प्रयास के कार्य को आसानी से छोड़ देने की सम्भावना होती है।
(1) आनुवंशिकता एवं पर्यावरण सम्बन्धित नहीं है
(2) संज्ञान एवं संवेग परस्पर सम्बन्धित हैं
(3) संज्ञान एवं संवेग सम्बन्धित नहीं है
(4) आनुवंशिकता एवं पर्यावरण अलग नहीं हैं
29. एक शिक्षक बच्चो को प्रभावी रूप से समस्या का समाधान करने में सक्षम बनने के लिए किस तरह से प्रोत्साहित कर सकता है?
(1) बच्चों को समस्या के बारे में सहजानुभूत अनुमान लगाने एवं बहुविकल्पों को देखने के लिए प्रोत्साहित करके
(2) पाठ्य-पुस्तक के सभी प्रश्नों के व्यवस्थित तरीके से समाधान लिखकर
(3) पाठ्य-पुस्तक से एक ही प्रकार के प्रश्नों के उत्तर के अभ्यास के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में अवसर प्रदान करके
(4) पाठ्य-पुस्तक में दी गई सूचनाओं के कण्ठस्थीकरण करने पर बल देकर
30. वे विधियाँ, जिनके प्रयोग में विद्यार्थियों की स्व पहल व प्रयास शामिल हैं, निम्न में से किसका उदाहरण हैं?
(1) परम्परागत विधि
(2) अन्तर्वैयक्तिक बुद्धि
(3) निगमनात्मक विधि
(4) अधिगमकर्ता केन्द्रित विधि
                        Md.Nezamuddin Sir
Answer 
1.4
2.2
3.1
4.2
5.1
6.1
7.2
8.4
9.7
10.2
11.4
12.2
13.1
14.4
15.3
16.3
17.1
18.3
19.2
20.2
21.3
22.1
23.2
24.2
25.2
26.4
27.3
28.2
29.1
30.4



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