CTET Syllabus In Hindi 2021 सीटीईटी सिलेबस 2022
सीटीईटी सिलेबस (पाठ्यक्रम) को विषय वार समझना होगा ताकि टोपिक्स को अच्छी तरह से समझा जा सके। CTET Syllabus In Hindi 2021 की दोनो परीक्षाओ के परीक्षा पैटर्न को हमने टेबल के माध्यम से जान लिया है।
उम्मीदवार ध्यान रखे कि दोनो परीक्षाओ के विषय जरूर समान हो सकते है लेकिन उनमेंं प्रश्नोंं का स्तर अलग-अलग हो सकता है इसलिए इसमेंं उलझना नही है। प्रश्नोंं का यह स्तर कक्षा के अनुरूप ही होगा। अब CTET Syllabus In Hindi 2021 पर एक नजर डालते है।
CTET Syllabus In Hindi 2022 – पेपर I (कक्षा 1 से 5 के लिए) प्राथमिक चरण
I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र – CTET Syllabus in Hindi 2021
1. बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बालक)
- विकास की अवधारणा और अधिगम के साथ इसका संबंध
- बालकों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण की प्रक्रिया (सामाजिक दुनिया और बच्चे)
- पियागेट, कोह्लबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- बौध्दिकता के निर्माण का विवेचित संदर्भ
- बहु-आयामी बौध्दिकता
- भाषा और चिंतन
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग (लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक व्यवहार)
- व्यक्तिगत विभिन्नता
- अधिगम का मूल्यांकन
- शिक्षार्थियो की तैयारी स्तर मूल्यांकन
2.समावेशी शिक्षा की अवधारणा
- गैर-लाभप्राप्त शिक्षार्थियोंं सहित विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों कि आवश्यकताओ को समझना
- अधिगम संंबंंधी समस्याएंं
- प्रतिभावान शिक्षार्थियो की आवश्यकताओ को समझना
3.सीखना और शिक्षाशास्त्र
- बालक किस प्रकार सीखते और सोचते है
- अध्यापन की बुनियादि प्रक्रियाएं
- बालको में अधिगम की वैकल्पिक संकल्पना
- बोध और संवेदनाएं
- प्रेरणा और अधिगम
- अधिगम में योगदान देने वाले कारक
II. भाषा -I भाषा की समझ और अध्ययन – हिंदी
- अपठित गद्यांश
- व्याकरण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका (भाषा का कार्य)
- किसी भाषा शिक्षण में व्याकरण की भूमिका
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन
- शिक्षण- (शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन)
- उपचारात्मक शिक्षण
III. Language – II – English
- Learning and acquisition
- Unseen passage
- Grammar
- Principles of language teaching
- Role of listening and speaking (language work)
- Role of grammar in teaching a language
- Language skills
- Assessment of language comprehension and proficiency
- Teaching- (Teaching materials: textbooks, multi-media materials, multilingual resources)
- Remedial teaching
IV. गणित शैक्षणिक मुद्दे – CTET Syllabus in Hindi 2022
- ज्यामिति
- आकार और स्थानिक समझ
- हमारे चारो ओर विधमान ठोस पदार्थ
- संंख्याए
- जोडना और घटाना
- गुणा करना
- विभाजन करना
- मापन
- भार
- समय
- परिमाण
- आकडा प्रबंंधन
- पैटर्न राशि
- अंंक गणित
- गणित / तार्किक सोच की प्रकृति
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक गणित
- औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन
- शिक्षण की समस्याएं
- त्रुटि विश्लेषण और सीखने और शिक्षण से संबंधित पहलु
- नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण
V. पर्यावरणीय अध्ययन – CTET Syllabus in Hindi 2022
- परिवार और मित्र ( संंबंंध, कार्य और खेल, पशु, पौधे)
- भोजन और आश्रय
- जल
- भ्रमण
- वे चीजें जो हम बनाते और करते है
- पर्यावरण अध्ययन की अवधारणा और कार्यक्षेत्र
- पर्यावरण अध्ययन का महत्व, एकीकृत पर्यावरण अध्ययन
- पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
- सीखने का सिद्धांत
- विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध और संबंध
- अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण
- क्रिया कलाप
- चर्चा
- शिक्षण सामग्री / एड्स
- समस्याएंं
सीटीईटी पेपर II सिलेबस (कक्षा 6 से 8 के लिए)
I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
1. बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बाल)
- विकास की अवधारणा और अधिगम के साथ इसका संबंध
- बालकों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण की प्रक्रिया (सामाजिक दुनिया और बच्चे)
- पियागेट, कोह्लबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- बौध्दिकता के निर्माण का विवेचित संदर्भ
- बहु-आयामी बौध्दिकता
- भाषा और चिंतन
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग(लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक व्यवहार)
- व्यक्तिगत विभिन्नता
- अधिगम का मूल्यांकन
- शिक्षार्थियो की तैयारी स्तर मूल्यांकन
2.समावेशी शिक्षा की अवधारणा
- गैर-लाभप्राप्त शिक्षार्थियोंं सहित विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों कि आवश्यकताओ को समझना
- अधिगम संंबंंधी समस्याएंं
- प्रतिभावान शिक्षार्थियो की आवश्यकताओ को समझना
3.सीखना और शिक्षाशास्त्र
- बालक किस प्रकार सीखते और सोचते है
- अध्यापन की बुनियादि प्रक्रियाएं
- बालको में अधिगम की वैकल्पिक संकल्पना
- बोध और संवेदनाएं
- प्रेरणा और अधिगम
- अधिगम में योगदान देने वाले कारक
II. गणित एवंं विज्ञान – CTET Syllabus in Hindi 2021
- अंंक गणित
- वीज गणित
- ज्यामिति
- क्षेत्रमिति
- आंंकडा प्रवंंधन
- गणित / तार्किक सोच की प्रकृति
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक गणित
- औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन
- शिक्षण की समस्याएं
- त्रुटि विश्लेषण और सीखने और शिक्षण से संबंधित पहलु
- नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण
III. विज्ञान
- भोजन ( भोजन के स्त्रोत, अवयव, स्वच्छ करना)
- सामाग्री
- जीव जंंतुओ की दुनिया
- सचल वस्तुए, लोग और विचार
- चीजे कैसे कार्य करती है
- विधुत और करेंंट
- चुंंबक
- प्राकृतिक पद्धति
- प्राकृतिक संंसाधन
- विज्ञान की प्रकृति और संंरचना
- प्राकृतिक विज्ञान / लक्ष्यऔर उद्देश्य
- विज्ञान को समझना और सराहना करना
- दृष्टिकोण / एकीकृत दृष्टिकोण
- अवलोकन / प्रयोग / खोज (विज्ञान की विधि)
- नई खोज
- पाठ सामग्री /सहायता सामाग्री
- मूल्यांकन – संज्ञानात्मक / मनोप्रेरक / भावात्मक
- समस्याएंं
- उपचारात्मक शिक्षण
IV. सामान्य ज्ञान – CTET Syllabus In Hindi 2021
1. इतिहास
- कब, कहां और कैसे
- प्रारंभिक समाज
- कृषक पशुपालक एवं चरबाहे
- प्रथम शहर
- प्राथमिक राज्य
- नए विचार
- प्रथम साम्राज्य
- दूरस्थ भूभागोंं के साथ संपर्क
- राजनीतिक गतिविधिया
- संंस्कृति और विज्ञान
- नए सम्राट और साम्राज्य
- दिल्ली के सुलतान
- वास्तुकला
- साम्राज्य का सृजन
- सामाजिक परिवर्तन
- क्षेत्रीय संंस्कृतिया
- कंंपनी शाशन और स्थापना
- ग्रामीण जीवन और समाज
- उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
- 1857-58 विद्रोह
- महिलाएंं और सुधार
- जाति व्यवस्था को चुनौती
- राष्ट्रवादी आंंदोलन
- स्वतंंत्रता के पश्चात भारत
2. भूगोल
- विज्ञान के रूप मेंं भूगोल
- ग्रह, सौर मंंडल मेंं प्रथ्वी
- समग्रता मेंं पर्यावरण
- वायु एवंं जल
- मानव पर्यावरण
- संंसाधन एवंं कृषि
3. सामाजिक और राजनीतिक जीवन
- विविधता
- सरकार
- स्थानीय सरकार
- अजीविका हासिल करना
- लोकतंंत्र
- मीडिया
- लिंंग भेद समाप्ति
- संंविधान
- संंसदीय सरकार
- न्यायपालिका
- सामाजिक न्याय और सीमांंत लोग
4. अध्यापन संंबंंधी मुद्दे
- सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति
- कक्षा कक्ष प्रक्रियाएँ, गतिविधियाँ और व्याख्यान
- विवेचित सोच का विकास करना
- पूछताछ / अनुभवजन्य साक्ष्य
- सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएं
- स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक
- परियोजना कार्य
- मूल्यांकन.
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